सीमित ओवर क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें बल्लेबाजों का कद गेंदबाजों से ज्यादा बड़ा माना जाता है. विश्व क्रिकेट में जितने भी दिग्गज खिलाड़ी हुए है. उनमें से अधिकतर खिलाड़ी बल्लेबाज हुए हैं. सीमित ओवर की बात करे तों बहुत से ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने विश्व क्रिकेट में अपना अलग सा मुकाम हासिल किया है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि सीमित ओवर में बल्लेबाज ही किसी मैच में मैच विनार होते हैं.

सीमित ओवर क्रिकेट के 3 बेस्ट फिनिशर, पूर्व भारतीय कप्तान है दूसरे स्थान में
बेस्ट फिनिशर

इसे भी पढ़े:3 टीमे जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 10 विकेट से मैच जीते हैं

वनडे क्रिकेट हो या टी20 क्रिकेट दोनोँ ही क्रिकेट में मैच विनार का बहुत अलग मुकाम होता है. किसी भी मैच को फिनिश करने वाला ही बल्लेबाज एक अच्छा मैच विनार होता है. सीमित ओवर क्रिकेट में बहुत से ऐसे फिनिशर है जों अपनी टीम को मैच जीतने की दहलीज में ले आते हैं और मैच भी अपनी टीम के लिए निकाल ले जाते हैं.
आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में यह बताएंगे, कि सीमित ओवर क्रिकेट के 3 वो बल्लेबाज कौन है जों विश्व क्रिकेट में बेस्ट फिनिशर माने जाते हैं.

3-लांस क्लूजनर 

सीमित ओवर क्रिकेट के 3 बेस्ट फिनिशर, पूर्व भारतीय कप्तान है दूसरे स्थान में
लांस क्लूजनर 

इसे भी पढ़े:भारतीय अंडर-19 के तीन बल्लेबाज, जों है वर्तमान समय में दिग्गज बल्लेबाज

साउथ अफ्रीका टीम में समय-समय में अलग-अलग मैच फिनिशर आये है. उनमें से सबसे शानदार फिनिशर लांस क्लूजनर थे. लांस क्लूजनर साउथ अफ्रीका टीम के एक बेहद ही शानदार आलराउंडर हुआ करते थे. यह वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका टीम के लिए अंतिम ओवर में बहुत तेजी के साथ रन बनाते थे. इन्होंने साउथ अफ्रीका टीम को बहुत से मैच भी जीताये है. लांस क्लूजनर ने वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका टीम के लिए 52 मैच फिनिश करने में अपनी भूमिका प्रदान की है.

2-महेंद्र सिंह धोनी

सीमित ओवर क्रिकेट के 3 बेस्ट फिनिशर, पूर्व भारतीय कप्तान है दूसरे स्थान में
महेंद्र सिंह धोनी

इसे भी पढ़े:युवराज सिंह ने एक टी20 मैच में बनाये हैं, टी20 क्रिकेट के दो सबसे बड़े रिकॉर्ड|

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी विश्व क्रिकेट में एक शानदार फिनिशर के रूप में जाने जाते हैं. इन्होंने भारतीय टीम कों एक नयी बुलंदी प्रदान की है. महेंद्र सिंह धोनी विश्व के एक ऐसे इकलोते क्रिकेटर है जिन्होंने किसी टीम के सफल चेज में सबसे अधिक बार भूमिका निभाई है. पूर्व भारतीय कप्तान ने भारत की 112 सफल चेज में अपनी भूमिका निभाई है.

1-माइकल बेवन 

सीमित ओवर क्रिकेट के 3 बेस्ट फिनिशर, पूर्व भारतीय कप्तान है दूसरे स्थान में
माइकल बेवन 

इसे भी पढ़े:महान क्रिकेटरों के 3 ऐसे रिकार्ड्स, जो 2020 में तोड़ सकते हैं विराट कोहली

ऑस्ट्रेलिया टीम में शुरुआत से ही मैच फिनिशर की कभी कमी नहीं हुई है. हालांकि जब भी विश्व क्रिकेट में सबसे बेस्ट फिनिशर की बात होंगी. तों माइकल बेवन का नाम सबसे पहले आता है. माइकल बेवन ऑस्ट्रेलिया टीम के एक बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं. इन्होंने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 72 बार ऑस्ट्रेलिया की जीत में अपनी भूमिका निभाई है. इतना ही नहीं इसमें से 44 बार तों अकेले अपने दम पर ही ऑस्ट्रेलिया टीम को मैच जीताया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post