महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारतीय क्रिकेट में बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता है. पूर्व भारतीय कप्तान के नाम तीन आईसीसी ट्रोफ़ी जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. महेंद्र सिंह धोनी एक अच्छे कप्तान होने के साथ-साथ एक बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाज भी रहे हैं. इन्होंने ना जाने कितनी बार भारतीय टीम को अपनी बल्लेबाजी से मैच जीताये हैं.

आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में यह बताएंगे कि पूर्व भारतीय कप्तान की तीन ऐसी यादगार पारियाँ जिसमें दर्शकों का हर ओवर में हुआ था मनोरंजन

1-पाकिस्तान के खिलाफ खेली 148 रन की पारी

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

इसे भी पढ़े:महान क्रिकेटरों के 3 ऐसे रिकार्ड्स, जो 2020 में तोड़ सकते हैं विराट कोहली

भारत और पाकिस्तान का मैच क्रिकेट जगत में बहुत पसंद किया जाता है. इन दोनों के मैच में दर्शकों का मनोरंजन भी दुगना हों जाता है. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2005 में विशाखापत्तनम में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले एक वनडे मैच में 123 गेदों का सामना करके 148 रन की शानदार नाबाद  पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 15 चौके और 4 बेहतरीन छक्के जड़े थे. इस पारी के बाद पूर्व भारतीय कप्तान का नाम विश्व क्रिकेट में फैल गया था.

आपकों बता दे कि साल 2005 में भारत और पाकिस्तान के बीच 5 मैचों की एक सीरीज खेली जा रही थी. सीरीज के दूसरे मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी को न० तीन में खेलने का मौका मिला था. जिसकों उन्होंने बहुत ही अच्छे तरीकें से भुनाया और 148 रन की शानदार पारी खेली थी. इस मैच से पहले उन्होंने 4 वनडे मैच में मात्र 22 रन अपने नाम किये थे.

2-विश्व कप फाइनल में खेली 91 रन की पारी

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

इसे भी पढ़े:3 टीमे जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 10 विकेट से मैच जीते हैं

2 अप्रैल 2011 का दिन शयद ही कोई भारतीय क्रिकेट फैन भूल सकता है. क्योकिं इस दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने 28 साल के लम्बे इंतजार के बाद अपना दूसरा विश्व कप जीता था. इस भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे.
विश्व कप 2011 के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ मात्र 79 गेदों का सामना करके नाबाद 91 रन की पारी खेलकर भारतीय टीम को विश्व विजेता बनाया था. इस पारी के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने 8 चौके और 2 शानदार छक्के भी जड़े थे. जब भी पूर्व भारतीय कप्तान की शानदार पारियों की बात होंगी तों इस पारी कों जरुर याद किया जायेगा.

3-ऐतिहासिक 183 रन की पारी

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

इसे भी पढ़े:2020 में टूट सकते है विश्व क्रिकेट के ये 3 रिकार्ड्स|

31 अक्तूबर 2005 में जयपुर के सिवाई मान सिंह स्टेडियम में श्रीलंका और भारत के बीच एक वनडे मुकाबला खेला गया था. जिसमें श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 298 रन का विशाल स्कोर भारत के सामने रखा था. परन्तु महेंद्र सिंह धोनी की शानदार बल्लेबाजी के चलते भारतीय टीम ने इस मैच को 6 विकेट से जीत लिया था.
इस मैच में पूर्व भारतीय कप्तान ने 145 गेंदों का सामना करके ताबड़तोड़ 183 रन की पारी खेली थी. इस दौरान उनके बल्ले से 15 शानदार चौके और 10 बेहतरीन छक्के निकले थे. इस लाजवाब पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया. ये शतक महेंद्र सिंह का विश्व क्रिकेट में दूसरा शतक था. आज भी ये स्कोर पूर्व भारतीय कप्तान का सार्वधिक स्कोर है.












Post a Comment

Previous Post Next Post