अंडर-19 क्रिकेट युवा क्रिकेटरों का एक ऐसा मंच है. जहां पर खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करके विश्व क्रिकेट को एक अपनी झलक दिखता है. अंडर-19 क्रिकेट में जों खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करता है. उस खिलाड़ी को अपनी राष्ट्रीय टीम से खेलने का मौका भी जल्द ही मिल जाता है और अगर वह खिलाड़ी विश्व क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करता है. तों क्रिकेटर और क्रिकेट फैन उन खिलाड़ियों को दिग्गजों की श्रेणी में रख देते हैं.
भारतीय अंडर-19 के तीन बल्लेबाज, जों है वर्तमान समय में दिग्गज बल्लेबाज


भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ीयों ने अंडर-19 विश्व के मंच में बेहतर प्रदर्शन किया था. उसके बाद उन खिलाड़ियों को भारतीय टीम में भी जगह मिली. और उन खिलाड़ियों ने भारतीय टीम के लिए भी अच्छा प्रदर्शन किया है. आज वहीं खिलाड़ी मौजूदा भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी बन चुके हैं.

आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में यह बताएंगे, कि वह तीन कौन से खिलाड़ी है. जों अंडर-19 में अच्छा प्रदर्शन करके आज भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी बन चुके हैं.

चेतेश्वेर पुजारा

भारतीय अंडर-19 के तीन बल्लेबाज, जों है वर्तमान समय में दिग्गज बल्लेबाज
चेतेश्वेर पुजारा

चेतेश्वेर पुजारा मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम के एक प्रमुख बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं. टेस्ट और वनडे दोनोँ फ़ॉर्मेट में न० 3 एक अहम स्थान माना जाता है. टेस्ट क्रिकेट में न० 3 में खेलने वाले चेतेश्वेर पुजारा ने भारतीय टेस्ट टीम को बहुत मैच जीताये हैं. जिसके कारण भारतीय टेस्ट टीम में उन्हें एक मैच विनर के रूप में भी जाना जाता है.

चेतेश्वेर पुजारा ने अंडर-19 विश्व कप साल 2006 में खेला था. जिसमे उन्होंने 6 मैच खेले. जिसमे उन्होंने 58.16 की शानदार औसत के साथ 349 रन अपने नाम किये थे. इस विश्व कप में वह एक मात्र खिलाड़ी थे. जिन्होंने शतक अपने नाम किया था. हालांकि भारतीय टीम के सीमित ओवर में चेतेश्वेर पुजारा कुछ ख़ास नही कर सके.

चेतेश्वेर पुजारा ने भारतीय टीम के लिए 75 टेस्ट मैच खेले है. जिसमे उन्होंने 49.48 की शानदार औसत के साथ 5740 रन अपने नाम किये हैं. इस दौरान उन्होंने 18 शतक भी जड़े हैं. हालांकि वनडे क्रिकेट में चेतेश्वेर पुजारा 5 मैच खेले. जिसमे उन्होंने मात्र 10.2 की मामूली औसत के साथ 51 रन अपने नाम किये हैं.

रोहित शर्मा

भारतीय अंडर-19 के तीन बल्लेबाज, जों है वर्तमान समय में दिग्गज बल्लेबाज
रोहित शर्मा

हिटमैन के नाम से मसूर रोहित शर्मा ने भी अंडर-19 विश्व कप 2006 में खेला था. जहाँ उन्होंने 6 मैच खेले थे. जिसमे रोहित शर्मा ने 41 की शानदार औसत के साथ 205 रन अपने नाम किये थे. उस समय ही हिटमैन ने विश्व क्रिकेट को यह बता दिया था. कि वह बड़े-बड़े छक्के कितनी आसानी के साथ जड़ सकते हैं.

रोहित शर्मा ने साल 2013 से वनडे क्रिकेट सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलना शुरु किया था. जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नही देखा है. रोहित शर्मा दिन-प्रतिदिन विश्व क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करते जा रहे हैं. जिसके कारण वह इस समय फैन्स के पसंदीदा खिलाड़ी भी बन गये हैं और भारतीय टीम के उपकप्तान की भूमिका भी निभा रहे हैं.

रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के टेस्ट फ़ॉर्मेट में 49 मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 46.54 की शानदार औसत के साथ 2141 रन जड़े हैं. हिटमैन ने वनडे क्रिकेट में भी 221 मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 49.21 की शानदार औसत के साथ 8944 रन अपने नाम किये हैं. इस दौरान उन्होंने 28 वनडे शतक भी बनाये हैं. जबकि टी20 क्रिकेट में रोहित ने 104 मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 32.11 की औसत के साथ 2633 रन अपने नाम किये हैं.

विराट कोहली

भारतीय अंडर-19 के तीन बल्लेबाज, जों है वर्तमान समय में दिग्गज बल्लेबाज
विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी अपने करियर की शुरुआत अंडर-19 क्रिकेट से ही की थी.
विराट साल 2008 के अंडर-19 विश्व कप में भारतीय कप्तान के रूप में खेले थे. जिसमे उन्होंने बल्ले और गेंद दोनोँ से शानदार प्रदर्शन किया था.

आज विराट कोहली दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज में से एक है. उनको फैन्स रन मशीन के नाम से भी जानते हैं. कोहली एक मात्र खिलाड़ी है. जो क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बना रहे हैं. रन मशीन लगातार शानदार फॉर्म में है और वह शतक में शतक लगाये जा रहे हैं.

विराट कोहली ने भारतीय टीम के टेस्ट फ़ॉर्मेट में 84 मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 54.98 की शानदार औसत के साथ 7202 रन जड़े हैं. रन मशीन ने वनडे क्रिकेट में भी 242 मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 59.84 की शानदार औसत के साथ 11609 रन अपने नाम किये हैं. इस दौरान उन्होंने 28 वनडे शतक भी बनाये हैं. जबकि टी20 क्रिकेट में रोहित ने 75 मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 52.66 की औसत के साथ 2633 रन अपने नाम किये हैं.

Read more: 2020 में टूट सकते है विश्व क्रिकेट के ये 3 रिकार्ड्स|These 3 records of world cricket can be broken in 2020

Read more: ऋषभ पंत के चार शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहला रिकॉर्ड तोड़ना है बहुत मुश्किल

Read more: युवराज सिंह ने एक टी20 मैच में बनाये हैं, टी20 क्रिकेट के दो सबसे बड़े रिकॉर्ड

Read more: महान क्रिकेटरों के 3 ऐसे रिकार्ड्स, जो 2020 में तोड़ सकते हैं विराट कोहली



























Post a Comment

Previous Post Next Post