टी20 क्रिकेट में आये दिन नये नये रिकॉर्ड देखने को मिलते हैं. भारतीय बल्लेबाजों ने तों टी20 क्रिकेट में बहुत से शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं. ये आप सब जानतें होंगे. हांलाकि आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में यह बताएंगे, कि टी20 क्रिकेट के इतिहास में भारतीय गेंदबाजों के नाम 3 ऐसे रिकॉर्ड है. जों सिर्फ और सिर्फ भारतीय गेंदबाजों के नाम है.

टी20 क्रिकेट के 3 गेंदबाजी रिकार्ड्स


1-अमित मिश्रा 3 हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज

भारतीय टीम के लेग स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा ने अबतक आईपीएल में 147 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 24.19 की औसत के साथ 157 विकेट अपने नाम किये हैं. जिसमें 3 हैट्रिक भी शामिल है. अमित मिश्रा पहले गेंदबाज है जिन्होंने टी20 क्रिकेट में हैट्रिकों की हैट्रिक की है.
अमित मिश्रा

इसे भी पढ़े:एशिया कप में इन खिलाड़ियों को शायद ही मिलेगा पायेगा सम्भावित भारतीय टीम में मौका

अमित मिश्रा ने अपने आईपीएल करियर में अबतक एक पारी में 5 विकेट प्राप्त भी कर चुके हैं. आईपीएल में हैट्रिक लेने के मामले में अमित मिश्रा के बाद युवराज सिंह का नाम आता है. जिनके नाम भी 2 आईपीएल हैट्रिक है.

अमित मिश्रा ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद तीनों टीमों के लिए एक-एक हैट्रिक प्राप्त कर चुके हैं. इस प्रकार उन्होंने 3 हैट्रिक अपने नाम की है. अमित मिश्रा पहले ऐसे गेंदबाज है जिनके नाम टी20 क्रिकेट में 3 हैट्रिक है.

हांलाकि अमित मिश्रा के बाद टी20 क्रिकेट में और भी गेंदबाजों ने ये कारनामा कर दिखाया है. जिसमें एंड्यू टाई, आंद्रे रसेल, मोहम्मद शमी और रासिद खान शामिल है.

2-मनप्रीत गोनी 3 मेडल ओवर फेकने वाले पहले गेंदबाज

मनप्रीत गोनी टी20 क्रिकेट में सबसे पहले 3 मेडल ओवर फेकने वाले गेंदबाज है. उन्होंने सैयद मुश्ताक टूनामेंट (2011-2012) में अपने स्पेल के 4 ओवर में 3 ओवर मेडल फेके थे. जिसमें उन्होंने 5 रन देकर 3 विकेट भी हासिल किये थे.
मनप्रीत गोनी

इसे भी पढ़े:पूर्व भारतीय कप्तान की तीन यादगार पारियाँ, जिसमें दर्शकों का हर ओवर में हुआ मनोरंजन

मनप्रीत गोनी ने ये कारनामा सैयद मुश्ताक टूनामेंट (2011-2012) में पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हुए, मध्यप्रदेश के खिलाफ क्वाटर फाइनल मुकाबले में किया था.

हांलाकि उसके बाद दुनिया के और भी गेंदबाजों ने भी ये कारनामा कर दिखाया है. जिसमें पाकिस्तान के शमिउल्लाह खान और मोहम्मद इरफ़ान और साउथ अफ्रीका के क्रिस मोरिस शामिल है.

3-स्टीफन, लगातार 3 बार 4 विकेट हाल हासिल करने वाले गेंदबाज

आंध्रप्रदेश के चेयपुरापल्ली स्टीफन टी20 क्रिकेट इतिहास में लगातार 3 बार 4 विकेट हाल हासिल करने वाले पहले गेंदबाज है. उन्होंने ये कारनामा सैयद मुश्ताक अली ट्रोफ़ी (2015-2016)  में किया था.
चेयपुरापल्ली स्टीफन

चेयपुरापल्ली स्टीफन ने दिल्ली के खिलाफ सबसे पहले 40 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किये थे. फिर उसके अगले ही मैच में रेलवे के खिलाफ 15 रन देकर 4 विकेट प्राप्त किये थे और फिर से अगले ही मैच में असम के खिलाफ उन्होंने 4 विकेट हासिल किये थे. इसी मैच में चेयपुरापल्ली स्टीफन ने हैट्रिक लेने का कारनामा भी अपने नाम किया था.

इसे भी पढ़े:सीमित ओवर क्रिकेट के 3 बेस्ट फिनिशर, पूर्व भारतीय कप्तान है दूसरे स्थान में













Post a Comment

Previous Post Next Post