इंडियन प्रीमियर लीग को दुनिया की सबसे बड़ी लीग माना जाता है. इस लीग ने दुनिया में अपना बहुत नाम कर लिया है. हर क्रिकेट इस लीग का हिस्सा बनना चाहता है. इस लीग ने विश्व क्रिकेट को बहुत अच्छे-अच्छे खिलाड़ी भी प्रदान किये हैं. आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी. जिसके बाद से ये लीग हर सीजन अपनी सफलता का पैमाना बढ़ते ही जा रहा है और इसका भविष्य भी अच्छा दिख रहा है.

आईपीएल को एक हाईप्रोफाइल टूनामेंट माना जाता है. पर कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जो किसी न किसी कारण के चलते विवादों में फ़स जाते हैं और जिसकी वजह से उनकी फेंचाईजी उन खिलाड़ियों को बैन कर देती है.

आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में यह बताएंगे, कि वह कौन-कौन से खिलाड़ी है जों आईपीएल इतिहास में बैन झेल चुके हैं.

इसे भी पढ़े:आईपीएल 2020 में ये खिलाड़ी बना सकते हैं मुंबई इंडियंस को विजेता


आईपीएल इतिहास के 3 ऐसे खिलाड़ी जों हो चुके हैं बहुत ही अजीबोगरीब तरीकों से बैन


3-रविन्द्र जडेजा

रविन्द्र जडेजा वर्तमान समय में भारतीय टीम का एक बहुत बड़ा नाम है. इस समय रविन्द्र जडेजा आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खलते हैं और चेन्नई सुपर किंग्स के एक बहुत बड़े मैच विनर भी है. हालांकि रविन्द्र जडेजा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स के लिए साल 2008 में की थी और उस साल उनका प्रदर्शन भी शानदार था.
आईपीएल इतिहास के 3 ऐसे खिलाड़ी जों हो चुके हैं बहुत ही अजीबोगरीब तरीकों से बैन, न० 1 है बहुत ख़ास
रविन्द्र जडेजा

इसे भी पढ़े:आईपीएल 2020 में एक खिलाड़ी है सभी टीम के लिए महत्वपूर्ण, अगर वो खिलाड़ी चोटिल हुआ तो हो जाएगीं टीम के लिए मुसीबत | आईपीएल 2020

 राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल का ख़िताब भी 2008 में अपने नाम किया था. राजस्थान रॉयल्स को ख़िताब जीतने में रविन्द्र जडेजा ने अहम भूमिका निभाई थी. लेकिन आईपीएल 2009 में रविन्द्र जडेजा ने एक ऐसी गलती कर दी जिसने आईपीएल के सारे नियमों की धज्जिया उड़ा दी. उन्होंने आईपीएल 2009 में राजस्थान रॉयल्स के साथ होते हुए. अन्य टीमों से अधिक वेतन के लिए सम्पर्क कर रहे थे और जब इसका खुलासा हुआ. तो रविन्द्र जडेजा पर एक साल का बैन लगा दिया गया.

2-ल्यूक पोमर्सबैच

ल्यूक पोमर्सबैच ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के एक बहुत अच्छे बल्लेबाज माने जाते हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की घरेलू क्रिकेट में अपना बहुत बड़ा नाम किया है. ल्यूक पोमर्सबैच ने अपने आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए की थी.  इन्होने आईपीएल 2008 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था.
आईपीएल इतिहास के 3 ऐसे खिलाड़ी जों हो चुके हैं बहुत ही अजीबोगरीब तरीकों से बैन, न० 1 है बहुत ख़ास
ल्यूक पोमर्सबैच

इसे भी पढ़े:आईपीएल 2020 मैच सेद्युल, जानिए कौन सा मैच कहाँ और किस-किस टीम के बीच खेला जा रहा है| ipl 2020 schedule

साल 2012 में ल्यूक पोमर्सबैच आरसीबी की टीम से खेल रहे थे. लेकिन एक मैच के बाद दिल्ली के एक होटल में उनका नाम एक महिला के साथ छेड़खानी और मारपीट का आरोप लग गया था. जिसकी वजह से आरसीबी ने उनको बैन कर दिया था. आईपीएल से गायब होने के बाद उनकी हालात बहुत ख़राब हो हुई. और इस समय वह चोरी के आरोप में सज़ा झेल रहे हैं.

1-हरभजन सिंह 

हरभजन सिंह ने भारतीय क्रिकेट में बहुत बड़ा योगदान किया है. हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट खेलने के साथ-साथ काफी लम्बे समय से आईपीएल क्रिकेट भी खेल रहे हैं. इन्होने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के लिए साल 2008 में किये थे. 10 सीजन मुंबई इंडियंस का हिस्सा होने के बाद आईपीएल 2018 और 2019 ये चेन्नई सुपर किंग्स टीम के सदस्य थे और इस बार भी हरभजन सिंह चेन्नई के लिए खेलते नज़र आएंगे.
आईपीएल इतिहास के 3 ऐसे खिलाड़ी जों हो चुके हैं बहुत ही अजीबोगरीब तरीकों से बैन, न० 1 है बहुत ख़ास
हरभजन सिंह

इसे भी पढ़े:आईपीएल 2020: ये बल्लेबाज जों इस सत्र में 5000 रन पूरे कर सकते हैं| IPL 2020: these batsmen can complete 5000 runs this season

हरभजन सिंह ने आईपीएल के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए. किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व खिलाड़ी एस श्रीसंत को मैच समाप्त होने के बाद किसी वजह से थप्पड़ जड़ दिया था. जिसकी वजह से उनकी और भारतीय क्रिकेट की बहुत बदनामी हुई थी.  इस थप्पड़ की वजह से हरभजन सिंह आईपीएल 2008 के पूरे सीजन के लिए बैन हो गये थे.



















Post a Comment

Previous Post Next Post