आईपीएल 2020 शुरु होने में अब कुछ ही समय बचा है और आज हम बात कर रहे है. आईपीएल के तीन ऐसे गेंदबाजों की जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकी है.

टी20 क्रिकेट को वैसे बल्लेबाजों का खेल माना जाता है. लेकिन इस क्रिकेट में वहीं टीम सबसे ज्यादा मैच जीती है जिसके पास अच्छी गेंदबाजी होती है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण आईपीएल की फेंचाईजी रॉयल चैलेंजर बैंगलोर है. बैंगलोर के पास आईपीएल की शुरुआत से ही शानदार बल्लेबाज रहे हैं. परन्तु उनके पास कभी भी अच्छी गेंदबाजी नही रही है. जिसके कारण उनकी टीम आईपीएल की कभी विजेता नही बन सकी है.

टी20 क्रिकेट एक ऐसा क्रिकेट है जिसमे डॉट गेंद की बहुत अहमियत होती है. इस क्रिकेट में गेंदबाज जितनी अधिक डॉट गेंद डालता है सामने वाली टीम में उतना अधिक दबाव बनता है.

3 गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल इतिहास में फेंके है, सबसे ज्यादा डॉट गेंदे


हरभजन सिंह

हरभजन सिंह भारतीय टीम के महान स्पिनर में से एक है. इन्होने अपना डेब्यू आईपीएल 2008 में मुंबई इंडियन के लिए किया था. हरभजन सिंह 10 साल मुंबई इंडियन के लिए खेलने के बाद 2018 में चेन्नई की टीम से खेलते नज़र आ रहे हैं. ये ऑफ़ स्पिनर मुंबई इंडियंस के लिए 3 बार ख़िताब जीत चुका है और 1 बार चेन्नई सुपर किंग्स को भी विजेता बनाया है. इस साल भी ये खिलाड़ी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलता नज़र आएगा.

हरभजन सिंह


हरभजन सिंह अबतक आईपीएल इतिहास में 160 मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 150 विकेट अपने नाम किये हैं. ये ऑफ़ स्पिनर ने एक बार 4 और एक बार 5 विकेट एक मैच में अपने नाम किये हैं. हरभजन सिंह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा 1248 डॉट गेंद फेंकने वाले गेंदबाज है.

लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा श्रीलंका टीम के एक बेहतरीन गेंदबाज है. इनको यांर्कर किंग के नाम से भी जाना जाता है. इन्होने भी अपना आईपीएल का डेब्यू साल 2008 में मुंबई इंडियन के लिए किया था. तब से अबतक ये गेंदबाज इन्हीं के लिए खेलता आया है. मुंबई को 4 बार आईपीएल विजेता बनने में लसिथ मलिंगा का बहुत बड़ा योगदान है. ये दूसरे सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने वाले गेंदबाज है.

लसिथ मलिंगा


लसिथ मलिंगा ने अबतक आईपीएल इतिहास में 122 मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 170 विकेट अपने नाम किये हैं. लसिथ मलिंगा आईपीएल 2011 में पर्पल कैप से भी नवाजे गये हैं. यांर्कर किंग ने अबतक आईपीएल में 471.1 ओवर फेंके है. इस दौरान उन्होंने 1155 गेंद डॉट डाली है. जों आईपीएल इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने वाले गेंदबाज है.

 पियूष चावला

पियूष चावला ने अपना डेब्यू आईपीएल 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए किया था. उसके बाद उनको केकेआर ने खरीद लिया था. पियूष चावला ने केकेआर के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है. हालांकि आईपीएल 2020 में ये लेग स्पिनर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते नज़र आएंगे.

 पियूष चावला


पियूष चावला ने आईपीएल इतिहास में अबतक 157 मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 520.4 ओवर फेंके है. इस दौरान ये लेग स्पिनर ने 150 विकेट अपने नाम किये हैं. उन्होंने अबतक एक बार  भी आईपीएल इतिहास में एक मैच में 5 विकेट नही लिए है. हालांकि वह 2 बार 4-4 विकेट लेने में सफल जरुर हुए हैं. पियूष चावला ने आईपीएल इतिहास में 5वे ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने सबसे ज्यादा 1109 डॉट गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं.

Read more: 3 टीमे जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 10 विकेट से मैच जीते हैं

Read more: महान क्रिकेटरों के 3 ऐसे रिकार्ड्स, जो 2020 में तोड़ सकते हैं विराट कोहली

Read more: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीन गेदबाज

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे चैनल को लाइक, शेयर और फ़ॉलो कीजिये. जिससे क्रिकेट जगत की नयी और ताजा खबरें हम आप तक सबसे पहले पहुंचाते रहे. धन्यवाद






Post a Comment

Previous Post Next Post