जैसे-जैसे समय बीत रहा है टी20 क्रिकेट और भी अधिक लोगप्रिय होती जा रही है. टी20 क्रिकेट में आये दिन नये-नये रिकॉर्ड देखने को मिल रहें है. कुछ दिन पहले ही भारतीय टीम के स्टार आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने डी वाई पाटिल टूनामेंट में मात्र 55 गेंदों पर 158 रन की तूफानी पारी खेली है. इस दौरान हार्दिक पांड्या ने 20 शानदार छक्के और 6 बेहतरीन चौके जड़े हैं. भारतीय आलराउंडर की इस पारी को देखकर मुंबई इंडियंस के फेंचाईज़ी जरुर खुश हो रहे हुंगे. हालांकि उनकी ये पारी टी20 रिकॉर्ड बुक में शामिल नही हो सकती है क्योंकि डी वाई पाटिल टूनामेंट को वो दर्जा प्राप्त नही है. इस वजह से हार्दिक पांड्या अभी भी टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी नही है.

आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में यह बताएंगे, कि वह कौन-कौन से खिलाड़ी है. जिन्होंने भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेली है.

भारतीय टीम के लिए टी20 सबसे बड़ी पारियाँ


श्रेयस अय्यर

भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने में सबसे पहले श्रेयस अय्यर का नाम आता है. इन्होने 21 फरवरी 2019 को मुंबई के लिए खेलते हुए सिक्किम के विरुद्ध 55 गेंदों में शानदार 147 रन की पारी खेली थी. जिस दौरान इन्होने 7 बेहतरीन चौके और 15 बेमिसाल छक्के लगाये थे.
भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने खेली है टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी
श्रेयस अय्यर


श्रेयस अय्यर समय के साथ और अधिक बेहतर होते जा रहे हैं. वह आज भारतीय टी20 और वनडे दोनोँ टीमों के नियमित सदस्य बन चुके हैं. भारतीय टीम जिस न० 4 बल्लेबाज के लिए परेशान थी. श्रेयस अय्यर के आने के बाद वह परेशानी भी समाप्त हो गयी है.

मनीष पांडे

भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने में मनीष पांडे का नाम आता है. इन्होने 12 नवम्बर 2019 को कनार्टक के लिए खेलते हुए सविर्सेज के खिलाफ मात्र 54 गेंदों में 129 रन की तूफानी पारी खेली थी. इस दौरान इन्होने 12 चौके और 10 गगनचुम्बी छक्के जड़े थे.
भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने खेली है टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी
मनीष पांडे


मनीष पांडे मध्यक्रम के एक शानदार बल्लेबाज है उन्होंने वर्तमान समय में भारतीय टीम में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है और वह इस समय भारतीय टीम के लिए फिनिशर की भूमिका भी निभा रहे हैं.

रिद्धिमान साहा 

भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी पारी खेलने में रिद्धिमान साहा का नाम आता है. इन्होने 27 फरवरी 2019 को बंगाल के लिए खेलते हुए अरुणाचल के खिलाफ मात्र 62 गेंदों में 129 रन की आतिशी पारी खेली थी. इस दौरान इन्होने 16 चौके और 4 गगनचुम्बी छक्के जड़े थे.
भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने खेली है टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी
रिद्धिमान साहा

रिद्धिमान साहा भारतीय टीम के लिए वैसे तो टेस्ट क्रिकेट ही खेलते हैं. पर वह उन भारतीय खिलाड़ियों में से हैं. जिन्होंने तीसरे भारतीय खिलाड़ी के रूप में टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेली है.

Read more:महान क्रिकेटरों के 3 ऐसे रिकार्ड्स, जो 2020 में तोड़ सकते हैं विराट कोहली

Read more: 3 टीमे जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 10 विकेट से मैच जीते हैं

Read more: 2020 में टूट सकते है विश्व क्रिकेट के ये 3 रिकार्ड्स|These 3 records of world cricket can be broken in 2020

Read more: ये गेंदबाज टी20 फ़ॉर्मेट में करते हैं शानदार बल्लेबाजी, न० 3 है भारतीय खिलाड़ी


















Post a Comment

Previous Post Next Post