ऋषभ पंत भारत के युवा और खतरनाक विकेटकीपर बल्लेबाज है.ऋषभ पंत वर्तमान में भारत के लिए क्रिकेट के सभी फोर्मेट खेल रहे हैं.पंत वनडे क्रिकेट में अभी तक तो कुछ ख़ास नही कर पाये है पर पंत ने टेस्ट क्रिकेट में तो बहुत अच्छा प्रदर्शन भी किया है. पंत ने अपनी टेस्ट डेब्यू सीरीज इंलैंड के खिलाफ इंग्लैंड में ही खेली है जिसमे उन्होंने शानदार प्रदर्शन भी किया था.

आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में ऋषभ पंत के 4 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बतायेगे जिसको तोडना किसी ओर बल्लेबाज के लिए मुश्किल साबित होगा.आये जानते है कि पंत के वह कौन-कौन से रिकॉर्ड है-

4-दूसरे सबसे कम उम्र में शतक


ऋषभ पंत भारत के एक युवा विकेटकीपर है. ऋषभ पंत भारत के दूसरे ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज है. जिन्होंने अपना डेब्यू शतक 20 साल 342 दिन में पूरा किया है. इससे पहले भारत के लिए ये कारनामा अजय रात्रा के नाम है. रात्रा ने अपना पहला शतक वेस्टइंडीज़ के खिलाफ साल 2002 में लगाया था. उस समय अजय रात्रा 20 साल और 150 दिन के थे. इस मैच में ऋषभ पंत ने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की थी पर वह भारत को इस मैच में जीत नही दिला सके.

3-छक्के के साथ शतक


ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवेल टेस्ट मैच की चौथी पारी में बहुत ही बेहतरीन शतक लगाया था. पंत ने ये शतक एक शानदार छक्का मारके पूरा किया था. जिसके साथ वह भारत चौथे ऐसे बल्लेबाज बन गये. जिन्होंने अपना पहला शतक छक्का मार कर पूरा किया है. इससे पहले ये कारनामा कपिल देव,इरफ़ान पठान और हरभजन सिंह कर चुके हैं. इस मैच में ऋषभ पंत का शानदार प्रदर्शन था.

2-डेब्यू मैच में 5 कैच


ऋषभ पंत ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 5 खिलाडियों का कैच करके उनको पवेलियन का रास्ता दिखाया था. जो किसी भी भारतीय खिलाड़ी दौरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है. इससे पहले भारत के लिए साल 1951 में पीजी जोशी ने 4 कैच,1955 में एन एस तमहाने ने 4 कैच और 1956 में सीटी पंतकर ने 4 कैच लपके थे.

1-छक्के के साथ खाता खोलना


ऋषभ पंत भारत के आक्रामक बल्लेबाज है. ऋषभ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में छक्के के साथ अपने पहले टेस्ट रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज है उनसे पहले ये कारनामा कोई भी भारतीय खिलाड़ी नही कर सका है. पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट मैच में ये कारनामा किया था. वह ऐसा करने वाले विश्व के 12 वे खिलाड़ी है. उनका ये रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी भारतीय के लिए एक बड़ी चुनोती साबित होगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post